• Breaking News

    Thursday, 9 February 2017

    क्या आप जानते है बर्मा का "मुस्लिम फ्री हॉस्पिटल " 1937 से सभी को मुफ्त मेडिकल सेवाएं दे रहा है ?

    post-feature-image

    जब आप बीमार होते है तब पहली बात जो आपके दिमाग में आती है वो यह कि अब आपके परिवार पर एक बोझ बढ़ जायेगा।  ऐसा इसलिए भी क्योकि दुनिया भर में इलाज प्रतिदिन महंगा होता जा रहा है।  इससे बुरी हालात बर्मा में है।  वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाईजेशन के मुताबिक बर्मा दुनिया के 191 "जनरल हेल्थ केयर सिस्टम परफॉरमेंस " सूची में 190 पर है। बर्मा की सरकार अपनी जीडीपी का कुल 2.8 प्रतिशत ही हेल्थ केयर में व्यय करती है जो दक्षिण पूर्व एशिया में सबसे कम है।  बर्मा में मलेरिया और अन्य बीमारियों से मौत एक आम बात है।

    Image result for Muslim Free Hospital

    1937 में बर्मा के कुछ मुसलमानो ने कदम बढ़ाते हुए " मुस्लिम फ्री हॉस्पिटल " की नींव रखी।  यह हॉस्पिटल उन्होंने अपने निजी बचत से शुरू किया। इसका एक ही उद्देश्य था - सभी धर्म के बीमार लोगो को मेडिकल सुविधा देना।  यही उद्देश्य आज भी बरकरार है।  आज भी इस हॉस्पिटल में गरीबो को दवाइयां मुफ्त दी जाती है या मामूली दर उनसे वसूली जाती है जो पैसे चुकाने में समर्थ है।

    Image result for Muslim Free Hospital

    यह अपने आप में विशेष में क्योकि बर्मा में मुसलमानो की हालात किसी से ढकी छुपी नहीं है।  मुस्लिम बर्मा में महज़ 4 फीसद है।  राखिन प्रान्त में रोहिंग्या मुसलमान सदियो से अत्याचार झेलने पर मजबूर है।  वहां सरकार तक उनको अपना नागरिक नहीं मानती और वो सभी आज स्टेटलेस माइनॉरिटी में बदल चुके है।  उनके पूरे गाँव सरकारी फौजो ने नष्ट कर दिए है। यहाँ तक कि यूनाइटेड नेशन  इन लोगो को "सबसे ज़्यादा दुर्व्यवहार झेलने वाली माइनॉरिटी" घोषित कर चुकी है।  एमेनेस्टी इन्टेरशनल के दक्षिण पूर्व एशिया एंड पसिफ़िक के डायरेक्टर राफेनडी जमिन कहते है : " पुरुष , महिलाये , बच्चे यहाँ तक की पूरे परिवार यहाँ तबाह किये जा चुके है "



    ऐसे में मुस्लिम फ्री हॉस्पिटल भाईचारे , निष्ठा , त्याग , प्रेम का प्रतीक है।  यह पूर्ण रूप से मुसलमानो द्वारा दिए गए चंदे पर चलता है।  इसकी आय का मुख्या स्रोत्र ही ज़कात , फितरा और खैरात जैसे इस्लामी स्तम्भ है।  प्रतिवर्ष यह हॉस्पिटल,जो एक बुद्धिस्ट मेजोरिटी देश में चलाया जाता है , 4 लाख डॉलर व्यय कर डालता है।

    Image result for Muslim Free Hospital

    कट्टरवाद और द्वेष से भरी इस दुनिया में मुस्लिम फ्री हॉस्पिटल हम सबके लिए एक  ज्योति है। यह हमे सिखाता है कि दूसरो के द्वारा गलत परिभाषित होने पर भी हमे अपने कर्तव्य को भूलना नहीं चाहिए। अँधेरे का मुकाबला उजाले से करना चाहिए। नफरत को मोहब्बत में बदलने के कदम उठाने चाहिए।

    1 comment:

    1. जब आप बीमार होते है तब पहली बात जो आपके दिमाग में आती है वो यह कि अब आपके परिवार पर एक बोझ बढ़ जायेगा। ऐसा इसलिए भी क्योकि दुनिया भर में इलाज प्रतिदिन महंगा होता जा रहा है। इससे बुरी हालात बर्मा में है। वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाईजेशन के मुताबिक बर्मा दुनिया के 191 "जनरल हेल्थ केयर सिस्टम परफॉरमेंस " सूची में 190 पर है। बर्मा की सरकार अपनी जीडीपी का कुल 2.8 प्रतिशत ही हेल्थ केयर में व्यय करती है जो दक्षिण पूर्व एशिया में सबसे कम है। बर्मा में मलेरिया और अन्य बीमारियों से मौत एक आम बात है।
      http://www.maujbox.com/2017/02/This-Is-What-You-Should-Know-About-Muslim-Free-Hospital-In-Burma_9.html

      ReplyDelete

    '; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

    Contact Maujbox Admin & Owner

    Name

    Email *

    Message *